PMEGP Loan Yojana: 25 लाख़ का लोन मिलेगा, जिस पर 35% माफ़, मोदी की इस योजना का फायदा आज ही उठाये

PMEGP Loan Yojana: 25 लाख़ का लोन मिलेगा, जिस पर 35% माफ़, मोदी की इस योजना का फायदा आज ही उठाये


PMEGP Loan Yojana Hindi 2024 Online Apply : मेरे प्यारे बंधुओं हम सब को भली भाती पता है कि भारत में आज कल बिजनेस चलाना और उसे आगे बढ़ाना मुश्किल होता जा रहा है, और अगर बिजनेस अच्छा चलने लगे तो सरकार के हिस्से में 42% तक का टैक्स चला जाता है जिसके कारण प्रॉफिट का ज्यादा हिस्सा हमे नहीं मिलता. यह बिजनेस करने वाले लोगो की आवाज सुनने के कारण सरकार ने बिजनेस की शुरुआत करने वाले लोगो के लिए PMEGP Loan Yojana Hindi 2024 को लाई है. ताकि लोगो की बिजनेस शुरू करने की इच्छा पूरी हो सके.

  • PMEGP Loan Yojana Hindi 2024 का पूरा हिन्दी नाम प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम (PMEGP Aadhar Card Loan) योजना है. इसके अंतर्गत सरकार खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए आप लोगो को 20 से 50 लाख तक का लोग देने वाली है जिससे आपकी बहुत मदद हो सकती है. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो लेख के अंत तक जरूर बने रहे हम आपको सारी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे.

PMEGP Loan Yojana Hindi 2024

क्या आप भी आपका सपनो का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और उसे बड़ा करके बहुत पैसा कमाना चाहते है लेकिन आपके पास पैसे नहीं है और बेराजगारी से परेशान है तो खुश हो जाइए क्योंकि PMEGP Aadhar Card Loan Yojana online Apply आपके लिए ही हैं. 

  • जो लोग इस योजना का लाभ लेकर खुद का बिजनेस खोलना चाहते हैं उन्हें हम बताना चाहेंगे कि आपको इस योजना में 50 लाख तक का लोन प्राप्त हो सकता है. PMEGP योजना में आपको 15 प्रतिशत से लेकर 35% तक कि सब्सिडी भी मिलेगी, इसलिए कोई भी इस योजना के लाभ को नहीं छोड़ना चाहेगा इसलिए इसे कैसे भरना है इसकी सारी जानकारी हमने बताई है इसलिए अंत तक बने जरूर रहे.

PMEGP योजना कि मुख्य जानकारी

PMEGP Loan Yojana Hindi 2024 का पूरा नाम?

Prime Minister’s Employment Generation          Programme (प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम योजना)

कब शुरू की गई?

 15 अगस्त 2008 में

लास्ट डेट क्या है ?

8 सितंबर 2024

कौनसे बैंक देंगे PMEGP योजना?

SBI, Bank Of Baroda, Canara, Bank of India  और बाकी के कुछ प्राइवेट बैंक और public sector बैक 

PMEGP Loan Yojana Eligibility Criteria?

अगर आप भी  PMEGP Loan Yojana का लाभ लेना चाहते है तो नीचे दी गई निम्न योग्यता आपके पास जरूर होनी चाहिए –

💥प्रधानमंत्री सृजन योजना कार्यक्रम (PMEGP) के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी आवश्यक है.

💥अगर आप किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 8वीं पास है तो आप PMEGP Loan Yojana के लिए योग्यता रखते हो.

💥इस योजना के तहत आपकी साल की आय कुछ भी यो उससे इस योजना में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा आप फिर भी यह योजना ले सकते हैं.

💥अगर आप इस योजना को लेना चाहते हे तो 1860 के अंतर्गत register Society खुद सहायता समूह चेरिटेबल ट्रस्ट सोसाइटी प्रोडक्शन कॉरपोरेट सोसाइटी बिजनेस के मांलिक और उद्यम वाले लोग लोन ले सकते है.

💥ऐसे लोग जो किसी अन्य व्यवसाय के लिए अन्य कोई योजना में सब्सिडी लेते हुए जुड़े हे तो आपको यह योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

💥आपके बस यही योग्यता होनी चाहिए उसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा कर आपके सपनो का व्यवसाय शुरू कर सकते है,और  💥अगर आपको और भी कोई योजना या नौकरी की तलाश है, तो आप हमारे इन https://www.factinfectnews.in/ को भी पढ़ सकते है.

PMEGP Loan Yojana Documents Required

PMEGP Loan Yojana Important Documents मैं आपको यह निम्न दस्तावेजों की जरूरत होगी. अगर आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट्स नहीं हे तो जल्दी से उनका बंदोबस्त करले –

  1.  👉Aadhar Card
  2. 👉Pan Card
  3. 👉एप्लिकेशन फॉर्म
  4. 👉8वी पास की अंकतालिका

Project Report

  1. 👉बैंक और लोन संस्थान से कोई अन्य खास डॉक्यूमेंट्स
  2. 👉उद्यम विकास कार्यक्रम प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट 
  3. 👉मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  4. 👉पासपोर्ट साइज का फोटो

इन 9 दस्तावेजों की आपको सख्त जरूरत हो सकती है इसलिए इन्हें ध्यान से देख ले और इन्हें पहले से ही तैयार रखे.


✅  

https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp

PMEGP Loan Yojana online Apply 

आप भी इस योजना के तहत 50 लाख तक के लोन के साथ आपका खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है और इसका आवेदन करना सीखना चाहते है जो कि हमने आसान भाषा में समझाया है तो इसे अंत तक पढ़ें-

Step. 1

  • सर्वप्रथम अगर आप इस लेख को इसलिए पढ़ रहे हे क्योंकि आप PMEGP Loan Yojana online Apply करना चाहते है तो आपको खादी एवं ग्राम उद्योग कि मुख्य अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके पश्चात आपको ऑनलाइन एप्लिकेशन के अंतर्गत PMEGP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

Step. 2

  • Click करने के बाद आपको पीएम एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम स्कीम का का पेज खुल कर आ जाएगा, फिर आपको वह Apply बटन पर Click करना होगा और उसके पश्चात एक नए पेज पर आपको एक एप्लिकेशन फॉर्म मिलेगा. आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी सही सही भर देनी है.

Step. जब आप इस फॉर्म को पूरा भर देंगे तब आप घोषणा पत्र के ऑप्शन पर राइट tick करके Save Application data पर क्लिक करदे. Click करने के बाद आपको Submit करने के पश्चात एक User id और Password मिल जाएगा उसे सम्भाल कर रख देना है. आपका PMEGP का फॉर्म भरवा जाएगा.

निष्कर्ष

इस लेख में मैने आपको PMEGP Loan Yojana Online Apply कि सारी जानकारी दी है. आप इस लेख को पूर्ण तरीके से अंत तक पढ़ के इस फॉर्म को भर के आपका बिजनेस चला सकते है और आपको इसमें 9 से 50 लाख तक का लोन भी मिल सकता है वो भी अगर आप गांव से हे तो 35% और अगर शहर से है तो 25% तक सब्सिडी प्राप्त हो सकती है इसलिए यह मददगार लेख आप आपके परिजनों को भी शेयर करे ताकि उनकी भी मदद हो सके.

मेरा नाम सुरेश पटेल  है, में पिछले 5 सालो से Content Writing कर रहा हूँ. दोस्तों मेरा उधेश्य Readers को सही और सठिक जानकारी देना है, में इस वेबसाइट पर Sarkari Yojana, Vacancy, Results से जुडी जानकारी देने का प्रयास करता हूँ. धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ