Ayushman Card Online Apply 2024: अब घर बैठे एप्लाई करे आयुष्मान कार्ड वो भी मोबाइल से

 Ayushman Card Online Apply 2024: अब घर बैठे एप्लाई करे आयुष्मान कार्ड वो भी मोबाइल से


Ayushman Card Online Apply 2024: केंद्रीय सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड अर्थात (PM-JAY) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गरीब परिवारों के नागरिकों के लिए बनाया गया है। Ayushman card के अन्तर्गत गरीब परिवारों के लोगो अर्थात आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के नागरिकों को 5 लाख तक का फ्री इलाज मिलेगा।

💥10वीं पास ख़ुशी से नाच उठेंगे! 8000 सेलेरी के साथ अभी इस Jal Jeevan Mission Bharti में आवेदन करे!

केंद्र सरकार द्वारा लाया गया Aayushman card सन् 2018 सितंबर से लागू किया गया था। तब से अब तक लगभग 28 करोड़ से ज्यादा लोग इसे बना चुके हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं। आपको भी आपके परिवार की सुरक्षा के लिए यह मौका नहीं चूकना चाहिए। 

  • अगर आपको भी Ayushman card 2024 को मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन एप्लाई करना है व 5 लाख तक का मुफ्त इलाज लेना है वो भी हर साल तो इस लेख को अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

Ayushman card क्या है  ?

  • 👉Ayushman Card Online Apply 2024 भारत में केंद्रीय सरकार द्वारा लाया गया है जो कि भारत देश के गरीब व पिछड़े परिवारों के गरीब नागरिकों के लिए है अर्थात यह कार्ड उन लोगो के लिए है जो अस्पताल में किसी दुर्घटना के कारण लाखो 
  • 👉खर्च नहीं कर सकते है। इसलिए यह आयुष्मान कार्ड 5 लाख तक का बीमा उपलब्ध करवाता है जो कि आप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए लाभदायक हो सकता हैं। 
  • 👉इसकी मुख्य बात यह है कि यह हर 1 वर्ष के बाद अपडेट होता रहेगा अर्थात हर साल बाद यह आपको रु 5 लाख तक का मुफ्त इलाज देगा। 

Ayushman Card Online Apply 2024 कि योग्यताए (Eligibility criteria)

 Ayushman Card Online Apply 2024 करने के लिए आपके पास यह निम्न योग्यताए होनी आवश्यक है-

💥आप अगर आयुष्मान कार्ड को ऑनलाइन एप्लाई करना चाहते हैं तो आपका भारत देश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।

💥आपको आयुष्मान कार्ड को एप्लाई करना है तो आप BPL(बीपीएल)  श्रेणी के अंतर्गत आने चाहिए और कमजोर  परीवार के होने चाहिए।

💥यह सिर्फ वही लोग एप्लाई कर पाएंगे जो आर्थिक व सामाजिक जनगणना में शामिल हैं।

💥अगर आपको नेशनल फूड सिक्योरिटी( राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा) से लाभ मिलता है तो आप यह कार्ड को ऑनलाइन एप्लाई करने योग्य है।

Ayushman Card Online Apply 2024 documents required

कमजोर वर्ग के लोगो को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए मुख्य इन 5 दस्तावेजों की जरूरत होगी जो को निम्न हैं –

  1. राशन कार्ड 
  2. आधार कार्ड
  3. बैंक खाता पासबुक
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो

Ayushman Card Online Apply 2024

Ayushman Card Online Apply 2024 बनाने की विधि – अगर आप आयुष्मान कार्ड (PM-JAY) को लैपटॉप या मोबाइल से फ्री में बनाना चाहते है तो हमारे द्वारा लिखे गए निम्न Steps को ध्यानपूर्वक पढ़ें – 

read more :: महिलाओ को सरकार देगी फ्री में वाशिंग मशीन! हर राज्य में 50000 तक फ्री वॉशिंग दी जाएगी, जानिए Free Washing Machine Yojana में कैसे करे आवेदन

Step 1 – 

  • Ayushman Card Online Apply करने के लिए PM-JAY कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, फिर इसके बाद आपको ‘बेनिफिशियरी लॉगिन’ (Beneficiary login), पर क्लिक करना है।

Step 2 – 

  • फिर इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा, उसमें आपको आपके मोबाइल नंबर डालने है जो कि आपके आधार कार्ड से लिंक हो क्योंकि वह ओटीपी (OTP) वेरीफाई करेगा।
  • इसके पश्चात आपको E-KYC का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उसे क्लिक करना होगा और ऑथेंटिकेशन (Authentication) कि प्रकिया पूर्ण करनी होगी।

Step 3 –

  • इतना करने के बाद उस व्यक्ति या सदस्य को चुनें जिसका आयुष्मान कार्ड आप बनाना चाहते है,फिर आपको फिरसे ई-केवायसी (E-KYC) का ऑप्शन दिखेगा वहां पर लाइव फोटो के लिए कंप्यूटर वाले icon पर क्लिक करे फिर आपकी सेल्फी अपलोड करे।

Step 4 – 

  • इन सब के पश्चात आपको एडिशनल ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और आवेदन करने के लिए जो भी जानकारी हो वो भरदेनी है। आखिर में आपको सबमिट के बटन को क्लिक करके फॉर्म को सबमिट (Submit) कर देना है। सब कुछ सही भरके उसे सही पढ़ के देख लेना है फिर वह सबमिट होने के बाद अप्रूव (Approve) हो जाएगा। फिर आप उसे आपके मोबाइल में भी डाऊनलोड कर सकते हैं । 

निष्कर्ष 

घर बैठे हुए Ayushman Card Online Apply करके आप 5 लाख तक का फायदा उठा सकते है जो कि आपको हर साल मिलेगा। इसलिए खुद का लाभ लेने के साथ-साथ इसे दूसरे जरूरत मंद लोगो को भी शेयर करे ताकि वो भी आर्थिक रूप से मजबूत हो सके व आयुष्मान कार्ड (PM-JAY) लाभ उठा सके। धन्यवाद

मेरा नाम सुरेश पटेल  है, में पिछले 5 सालो से Content Writing कर रहा हूँ. दोस्तों मेरा उधेश्य Readers को सही और सठिक जानकारी देना है, में इस वेबसाइट पर Sarkari Yojana, Vacancy, Results से जुडी जानकारी देने का प्रयास करता हूँ. धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ